मोटी कमाई के लिए शुरू करें इन 10+ चीजों की खेती, जानिए खेती से करोड़पति कैसे बने


 हम सभी जानते हैं कि आज के समय प्रत्येक किसान अपनी आने वाली पीढ़ी को खेती छोड़कर कोई और नौकरी करने के लिए कहता है क्योंकि फसलों के भाव में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुयी है, जबकि खाद, बीज, उर्वरक और डीजल आदि काफी महँगे हो गए हैं जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति बड़ी दयनीय हो गयी है जिससे किसानों का खेती से करोड़पति बनना तो दूर जीवन यापन करना भी बड़ा मुश्किल हो गया है लेकिन आज के समय खेती के ऐसे काफी तरीके हैं जिन्हें समझकर यदि आप अपने क्षेत्र की अनुकूल परिस्थितियों और जलवायु के हिसाब खेती करे तो 4 से 5 साल में खेती से करोड़पति बन सकते हैं।


खेती से करोड़पति कैसे बने?


तो चलिए अब सीधे टॉपिक पर और जानते हैं खेती से करोड़पति कैसे बने? टॉप 13 खेती जो करोड़पति बना सकती हैं


1. औषधीय पौधों की खेती से करोड़पति बने


औषधीय पौधों की खेती एक ऐसा तरीका है जो आपको खेती से बस कुछ ही सालों में करोड़पति बना सकता है जिसे हर्बल फार्मिंग भी कहा जाता है, इसके लिए आपको ऐसे औषधीय पौधों की खेती करना है जिनकी देश और विदेशों में हर्बल प्रोडक्ट और मेडिसीन आदि बनाने वाली कंपनियों को भारी मात्रा में डिमांड रहती है साथ ही कीमत भी काफी ज्यादा होती है।


जैसे Lepidium sativum farming जिसे हिंदी में चंद्रशूर कहा जाता है एक ऐसा औषधीय पौधा है जिसके बीज के तेल का भाव 10,000 से 16,000 रुपये/लीटर तक होता है जिससे आप खुद ही समझ सकते हैं कि इसकी खेती करने से आपको कितना ज्यादा फायदा हो सकता है।


इसके अलावा भी आप अपने हिसाब से एलोवीरा, ब्रह्मी, सतावर, तुलसी और हरड़ जैसे किन्हीं भी औषधीय पौधों की खेती कर सकते हैं, जिनकी बाजार में काफी ज्यादा मांग होती है और मुनाफा भी बहुत ज्यादा मिलता है।


2. मसालों की खेती से करोड़पति बने


दुनिया के सभी देशों में मसालों की भारी मात्रा में मांग होने के बावजूद भी इनका उत्पादन बस कुछ ही देशों में होता है अतः यदि आप एक किसान हैं और आपके पास अच्छी खासी जमीन है तो आप मसालों की खेती से करोड़पति बन सकते हैं।


मसालों की खेती शुरू करने से पहले आपको इसके बारे में अच्छे से जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि आप उनके लिए अनुकूल मिट्टी, खाद, पानी, उपयुक्त समय और उनमें लगने वाले रोगों से अच्छे से परिचित हो जाये और अच्छा मुनाफा कमा सकें।


इसके लिए आप धनिया, जीरा, हल्दी, काली मिर्च, मेथी, इलायची और अदरक जैसे मसालों की खेती कर सकते हैं इनमें काफी ज्यादा मुनाफा मिलने की संभावना होती है जिससे आप इन मसालों की खेती से कुछ ही सालों में करोड़पति बन सकते हैं।



3. मशरूम की खेती से करोड़पति बने


मशरूम की खेती ने बहुत सारे लोगों को करोड़पति बना दिया है इसकी खेती एक तरीके से की जाती है जिसमे बहुत कम जगह की आवश्यकता होती है आप चाहें तो इसे छत पर भी उगा सकते हैं मशरूम की कई प्रकार की प्रजातियां होती हैं जिनमें सफेद बटन मशरूम, शिटाके, ओइस्टर, क्रेमिनी और एनोकी सबसे ज्यादा फेमस हैं।


सफेद बटन मशरूम को 35×60 वर्ग फुट क्षेत्र में उगाने में लगभग 50 से 60 हजार रुपये का खर्चा आता है जिसमें 14 से 16 क्विंटल मशरूम की पैदावार मिल जाती है और बाज़ार में मौसम के हिसाब से 150 से 400 रुपये प्रति किलोग्राम बेची जाती है इस हिसाब आप से सिर्फ 50 से 60 हजार रुपये की लागत में 2.5 से 3 लाख तक की कमाई कर सकते हैं।


आपको जानकर आश्चर्य हो सकता है कि मशरूम की ऐसी प्रजाति भी होती है जिसकी कीमत 30 हजार रुपये प्रति किलोग्राम होती है जो हिमालय की ऊंची पहाड़ियों में पाई जाती है यह काले रंग की होती है जिसे कश्मीर के लोग देसी भाषा में गुच्छी मशरूम कहते हैं जिसकी सबसे कम गुणवत्ता वाली मशरूम भी 12,000 रुपये/Kg होती है इसे बड़े बड़े 5 स्टार होटलों में परोसा जाता है।


4. सागवान की खेती से करोड़पति बने


सागवन की लकडी सबसे महँगी और मजबूत टिम्बर मानी जाती है जिसकी ऊंचाई 60 से 100 फुट तक की होती है और इसका उपयोग उम्दा किस्म के फर्नीचर, आलीशान बंगले, बड़े बड़े खंभे और जहाज निर्माण जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में होता है जिससे आप खुद ही समझ सकते हैं कि यह इतनी मूल्यवान क्यों होती है।


सागवान का 10 से 15 माह का तैयार पौधा आपको 150 से 200 रुपए तक आराम से मिल जाता है जिसे 8×10 फुट के अंतर पर लगाना सबसे उपयुक्त होता है, इस हिसाब से आप एक एकड़ में सागवान के 500 से 550 पौधे लगा सकते हैं और सबसे खास बात आप इनके बीच बीच में बची जगह का उपयोग उड़द, मूंग, अरहर और गेंहू जैसी अन्य फसल लगाने में भी कर सकते हैं।


सागवन का पेड़ 13 से 15 वर्ष में तैयार हो जाता है जिसके मुख्य तने की 30 से 40 फीट तक लंबाई होती है और एक पेड़ में औसत रूप से 25 से 30 घन फीट लकड़ी प्राप्त होती है जिसका बाजार में 2500 से 3000 रुपए प्रति घन फुट भाव होता है।


इस प्रकार आप एक एकड़ में सागवान के 500 से 550 पौधे लगाकर 13 से 15 वर्ष में 3 से 4 करोड़ बना सकते हैं और साथ में मिश्रित खेती के रूप में सागवान के पेड़ों के बीच में अन्य फसलें भी उगा सकते हैं जिससे अतिरिक्त कमाई भी होती रहती है।



5. फूलो की खेती से करोड़पति बने


यदि आप भी एक किसान हैं और खेती से करोड़पति बनना चाहते हैं तो एक बार फूलों की खेती जरूर करनी चाहिए क्योंकि ऐसे कई प्रकार के फूल हैं जिनकी देश और विदेशों में काफी ज्यादा डिमांड रहती है।


क्योंकि फूल दिखने में जितने सुंदर और सुगन्धित होते हैं उतने ही इनमें औषधीय गुण भी होते हैं जिनसे कई प्रकार के सौंदर्य प्रसाधन, महँगे इत्र और औषधियां बनाई जाती हैं इसके लिए आप ग्लेडियोलस, सेवंती (गुलदाउदी), गुलाब, गेंदा, डेजी और सूरजमुखी जैसे फूलों की खेती को ट्राय कर सकते हैं।


फूलों की खेती से एक फायदा यह भी होता है कि इन्हें आप एक वर्ष में तीन बार उगा सकते हैं जिससे साधारण फसलों के बजाय फायदा भी ज्यादा होता है।


सेवंती, ग्लेडियोलस, गुलाब और मैरीगोल्ड जैसे फूलों की डिमांड बाजार में हर समय बनी रहती है जिनका बाजार में रेट भी अच्छा खासा मिलता है 1.5 एकड़ में लगभग 30 क्विंटल सेवंती फूल का उत्पादन आराम से हो जाता है जो बाजार में 130 से 160 रुपए/Kg के भाव आराम से बिक भी जाते हैं इस हिसाब से आप 4 एकड़ जमीन में सेवंती फूल की खेती से 3 से 4 साल में करोड़पति बन सकते हैं।


6. चंदन की खेती से करोड़पति बने


चंदन की खेती सबसे ज्यादा कमाई देने वाली खेती है जो 1 एकड़ में 1 करोड़ से भी ज्यादा की पैदा देती है जिसकी 20 से भी ज्यादा प्रजाती पायी जाती है पर भारत मे सिर्फ एक चंदन ही पायी जाती है।


भारत में चंदन की सबसे ज्यादा जरूरत हैं जिसकी पूर्ति करने के लिए इसे दूसरे देशों से खरीदा जाता है हालांकि हमारे देश में भी उत्तम किस्म के चंदन की पैदावार होती है लेकिन इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि हमारे देश मे आम आदमी को चन्दन की खेती करने की अनुमति नहीं है।


लेकिन 2002 के बाद इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए और देश का पैसा देश मे रखने के लिए इसकी अनुमति प्रदान की गयी है पर आपकी चंदन के तैयार होने पर इसे काटने के लिए अपने जिले के फॉरेस्ट अधिकारी से अनुमति लेनी आवश्यकता होती है।



7. केसर की खेती से करोड़पति बने


केसर एक खुश्बूदार पौधा होता है जिसे लाल सोना भी कहा जाता है जिसकी खेती आपको कुछ ही वर्ष में करोड़पति बना सकती है लेकिन इसमें कमाई की जितनी ज्यादा संभावना है उतना ही इसकी खेती को करना कठिन भी है क्योंकि इसमें बुवाई से लेकर केदार के फूल इकट्ठे करने तक का सारा काम हाथ से करना पड़ता है।


समुद्र तल से 1500 से 2500 मीटर ऊंचाई का क्षेत्र केसर की खेती के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है इसकी खेती दो से तीन माह में तैयार हो जाती है और बाजार में बहुत महंगी बिकती है जिससे आप काफी ज्यादा आय अर्जित कर सकते हैं।


8. पपीता की खेती से करोड़पति बने


यदि आप बागवानी खेती कर मोटे पैसे कमाना चाहते हैं तो पपीता की खेती एक बेहतरीन आईडिया है जो सालभर पैदा देती है व्यावसायिक रूप से फल उत्पादन की दृष्टि से रेड लेडी-786, पंजाब स्वीट, पूसा, कोयम्बटूर और पंत जैसी किस्म सबसे उपयुक्त होती है जिनकी बाजार में मांग भी काफी ज्यादा होती है।


पपीता के बीजों को क्यारियों, मिट्टी के गमलों, लकड़ी के बक्सों और पॉलीथिन की थैलियों में बोया जा सकता है जिसके लिए जुलाई-सितम्बर और फरवरी-मार्च का समय सबसे उपयुक्त होता है और बीज बोते समय आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि बीज हमेशा सवस्थ और अच्छे फलों से ही लें।


पपीता की खेती से होने वाले मुनाफे की बात करें तो आप 1 बीघा में लगभग 50,000 रुपये की लागत में 3 से 4 लाख तक मुनाफा आराम से कमा सकते हैं इस हिसाब से आप पपीता की खेती से 10 से 15 लाख रुपये की लागत में 5 से 7 वर्ष में करोड़पति बन सकते हैं।



9. प्याज की खेती से करोड़पति बने


प्याज की ऐसी चीज है जिसकी जरूरत प्रत्येक सब्जी के साथ और सलाद के रुप में वर्षभर हर समय रहती है और महंगाई का जिक्र जब भी आता है तो उसमें प्याज का नाम भी सबसे पहले आता है प्याज की खेती से करोड़पति कैसे बने इसके लिए आपको इसकी फसल तैयार होते ही नहीं बेचना है।


क्योंकि जब प्याज पैदा होता है तो इसका ज्यादा भाव नहीं होता है लेकिन वर्ष में एक बार ऐसा समय जरूर आता है जब इसका भाव 40 से 70 रुपए/kg तक पहुँच जाता है इसके लिए आपको 2 से 3 माह का इंतजार करना है और तब तक इसे किसी मकान में या कोल्ड स्टोर में उचित भंडारण कर रखना होता है, जिसके लिए आपको भंडारण पर कुछ अतिरिक्त रुपये खर्च करने पड़ते है।


1 बीघा जमीन में लगभग 50 क्विंटल तक प्याज पैदा हो जाता है इस हिसाब से यदि आप 10 बीघा जमीन में प्याज उगाते हैं तो आपको 500 क्विंटल प्याज की पैदावार मिल जाती है जिसे 40 50 60 70 रुपये पर थोड़ा थोड़ा करके यदि 50 रुपये प्रति/Kg के हिसाब भी बेचते हैं तो आप एक वर्ष में 500×5000=25,00,000 लाख रुपये कमा सकते हैं।


मान लेते हैं 2 से ढाई लाख प्रति वर्ष भंडारण खर्च भी आता है तो आप इस हिसाब से आप 6 से 7 साल में प्याज की खेती से करोड़पति बन सकते हैं।


10. इलायची की खेती से करोड़पति बने


इलायची को मसालों की रानी भी कहा जाता है यह बहुत ही खुशबूदार होती है और इसका उपयोग फ्लेवर्ड, विभिन्न प्रकार की औषधि बनाने से लेकर चाय बनाने में भी किया जाता है इलायची का पौधा 3 वर्ष में पूरी तरह से तैयार हो जाता है और 25 से 30 वर्ष तक कमाई देता है।


इलायची की खेती के लिए उष्णकटिबंधीय जलवायु सबसे उपयुक्त होती है जहाँ सर्दियों में कम से कम 10℃  और गर्मियों में अधिकतम 35℃ तापमान की आवश्यकता होती है इलायची का पौधा 5 से 7 फीट तक ऊंचाई का होता है और प्रति एकड़ 120 से 170 किलोग्राम तक की पैदावार देता है।


इलायची मुख्य रूप से छोटी और बड़ी दो प्रकार की होती है और बाज़ार में 2000 से 5000 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव तक बेची जाती है इस हिसाब से 2 से 3 एकड़ में इलायची की खेती से आप 5 से 7 वर्ष में करोड़पति बन सकते हैं।



11. किन्नू की खेती से करोड़पति बने


किन्नू सुनहरी संतरी रंग का एक नींबू प्रजाति का फल है जो हल्का खट्टा और स्वादिष्ट होता है किन्नू की खेती से भी आप करोड़पति बन सकते हैं यह आम और केले के बाद तीसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला फल है इसके आप  एक एकड़ में 20×10 फुट के अंतर पर 200 से 220 पौधे लगा सकते हैं और खास बात जब तक ये किन्नू के छोटे पौधे बड़े पेड़ ना जाये तब तक आप इनके बीच में अन्य फसलें भी उगा सकते हैं।


किन्नू की खेती के लिए चिकनी दोमट, रेतीली दोमट या गहरी चिकनी दोमट मिट्टी सबसे ज्यादा उपयुक्त होती है जिसमें जल की निकासी आराम से हो जाती है यह फसल जल जमाव जैसी मिट्टी को सहनयोग्य है लेकिन नमकीन और क्षारीय मिट्टी में विकास नहीं करती है भारत मे पंजाब किन्नू का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है।


किन्नू की खेती से आप प्रति वर्ष प्रति एक एकड़ के हिसाब 2 से 3 लाख रुपये तक कि कमाई कर सकते हैं अतः इस हिसाब से आप 4 से 5 एकड़ में किन्नू की खेती से 6 से 7 वर्षों में करोड़पति बन सकते हैं।


12. सब्जियां उगाकर करोड़पति बने


सब्जियों की डिमांड भी बाजार में पूरे साल हर समय बनी रहती है, यदि आपके पास 2 3 एकड़ जमीन भी है तो आप फसलों के साथ साल में दो से तीन बार सब्जियां उगाकर भी करोड़पति बन सकते हैं आज के समय बहुत सारे किसान आलू,  प्याज, टमाटर, गाजर, हरी मिर्च और बैंगन जैसी सब्जियों से अच्छा खासा पैसा कमा रहें हैं।


13. काली मिर्च की खेती से करोड़पति बने


काली मिर्च का मूल स्थान दक्षिण भारत को माना जाता है यह पूरे वर्षभर पैदावार देने वाला पौधा है जिसकी उम्र 25 से 30 साल की होती है और यह 3 से 4 साल में पैदावार देना शुरू कर देता है काली मिर्च का व्यंजनों के साथ ही आयुर्वेद में भी बहुत महत्वपूर्ण स्थान है जिसका उपयोग कई प्रकार की औषधि बनाने में किया जाता है।


काली मिर्च की खेती समुद्रतल से 1500 मीटर की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में की जा सकती है काली मिर्च का पौधा 10℃ से 40℃ तापमान को सहन कर सकता है और 23 से 32 डिग्री सेल्सियस का तापमान इसके लिए सबसे उपयुक्त होता है।


काली मिर्च के एक पौधे से 4 से 5 Kg तक काली मिर्च आराम से मिल जाती है जिसका बाजार में 250 से 300 रुपए प्रति किलोग्राम भाव मिलता है।

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post