इस विटामिन की कमी से होती हैं सफेद बालों की समस्या, जानिये कैसे करें इसे दूर

 
सफेद बालों की समस्या बेहद आम हो गई है। लेकिन यदि यह समस्या कम उम्र में हो जाए तो चिंता का कारण बन जाती है। प्रदूषण, खराब खा-पान या फिर अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण सफेद बालों की समस्या होती है। लेकिन इसके अलावा यदि शरीर में विटामिन-ई की कमी होती है तब भी सफेद बालों की समस्या होती है। इस विटामिन की कमी के कारण शरीर में और भी कई समस्याएं होती हैं। ऐसे में आपको उन हेल्दी फूड्स को खाने की जरूरत है जिनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-ई मौजूद हो। आइए जानते हैं किन फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए....

बादाम: बादाम में उच्च मात्रा में विटामिन-ई होता है जो सफेद बालों की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा शरीर और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है, जिससे कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके अलावा बादाम खाने से बालों का विकास भी बेहतर होता है।


एवोकाडो: विटामिन-ई से भरपूर एवोकाडो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह बालों को सफेद होने से रोकता है। इसके अलावा एवोकाडो स्कैल्प से जुड़ी समस्या से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं एवोकाडो खाने से डैंड्रफ और बालों का झड़ना भी कम होता है। एवोकाडो की स्मूदी का सेवन भी किया जा सकता है।

पालक: पालक का सेवन ना सिर्फ सफेद बालों की समस्या को दूर करता है, बल्कि शरीर को भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसमें विटामिन-ई के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा पालक खाने से बालों का विकास भी बेहतर होता है। पालक का सूप या जूस पी सकते हैं।


ब्रोकली: ब्रोकली में विटामिन-ई और सी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो सफेद बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोटेशियम बालों को जड़ से मजबूत करता है जिससे बालों का टूटना कम हो जाता है। इतना ही नहीं ब्रोकली खाने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।
loading...

No comments