Whatsapp के ऐसे 5 सीक्रेट फीचर्स जिनका इस्तेमाल कर आप मजेदार तरीके से चैट कर सकते हैं

 
आजकल हम सभी व्हाट्सऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। किसी से चैट करनी हो या फोटो और वीडियो शेयर करने हों, हम व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। वाइस कॉल से लेकर वीडियो कॉलिंग तक व्हाट्सऐप ने हर काम को आसान बना दिया है। व्हाट्सऐप अपने यूजर्स की जरूरत के हिसाब से कई फीचर्स भी अपडेट करता रहता है। ऐसे में अगर आप अपनी व्हाट्सऐप प्रोफाइल फोटो को सीक्रेट रखना चाहते हैं तो व्हाट्सऐप पर आपको ऐसा फीचर मिलेगा जिससे आप अपनी फोटो और चैट को भी सीक्रेट बना सकते हैं। हालांकि बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें व्हाट्सऐप के बेसिक फीचर्स के अलावा दूसरी सीक्रेट फीचर्स नहीं पता हैं। आज हम ऐसे 5 व्हाट्सऐप सीक्रेट फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें इस्तेमाल कर आप मजेदार तरीके से चैट कर सकते हैं....


प्रोफाइल पिक्चर को हाइड करना
बहुत सारे लोग अपनी प्रोफाइल फोटो को किसी को दिखाना नहीं चाहते, ऐसे में व्हाट्सऐप आपको ऐसा खास फीचर देता है जिससे आप अपनी फोटो को दूसरों से छुपा सकते हैं या किसी खास के लिए व्हाट्सऐप प्रोफाइल पिक्चर लगा सकते हैं। इसके लिए आप अकाउंट सेटिंग में जाकर प्राइवेसी ऑप्शन को ओपन कर लें। अब प्रोफाइल फोटो के ऑप्शन पर जाकर 'Nobody' पर क्लिक कर दें। ऐसा करने के बाद आपकी प्रोफाइल पिक्चर आपके कॉन्टैक्ट में मौजूद लोगों को नहीं दिखेगी।

रीसेंट इमोजी को कैसे हटाएं
जब आप किसी के साथ पर्सनल चैट करते हैं और उसे डिलीट कर देते हैं। उसके बाद भी आपको सावधान रहने की जरूरत है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि आपकी चैट में इस्तेमाल की गई इमोजी आपके व्हाट्सऐप में रीसेंट इमोजी में मिल जाएंगी। आपके व्हाट्सऐप इमोजी में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली इमोजी सबसे आगे होंगी। अगर आपको इन्हें हटाना है तो आप किसी भी कॉन्टेक्ट चैट में जाकर दूसरी कोई भी इमोजी सिलेक्ट कर लें। इसके बाद उन्हें चैटबॉक्स से डिलीट कर दें। इससे आपकी पुरानी इमोजी हट जाएगी और आपकी नई सिलेक्ट की गई इमोजी दिखने लगेंगी।


ग्रुप एडमिन कैसे बदलें
अगर आप किसी व्हाट्सऐप ग्रुप के एडमिन से खुश नहीं हैं तो आप उसे हटा भी सकते हैं। आप चाहें तो ऐसे व्यक्ति को ग्रुप से भी हटा सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको ग्रुप इन्फो ऑप्शन में जाकर उस व्यक्ति के नाम को थोड़ी देर प्रेस करके रखना है। अब रिमूव ऐज एडमिन का ऑप्शन मिलेगा। आप उस व्यक्ति को ग्रुप से हटा सकते हैं।

सबसे ज्यादा चैट किससे करते हैं
अगर आप ये पता लगाना चाहते हैं कि आप व्हाट्सऐप पर सबसे ज्यादा चैट किसके साथ करते हैं। तो ये जानने के लिए आपको सेटिंग्स में जाकर डेटा पर क्लिक करना होगा। यहां आपको स्टोरेज यूसेज पर क्लिक करना होगा। यहां आपको सारे कॉन्टैक्ट्स और ग्रुप की एक रैंकिंग दिखेगी। जिसमें सबसे ज्यादा चैट करने, मीडिया फाइल्स शेयर करने से लेकर तमाम जानकारी होंगी।


वॉट्सऐप पेमेंट्स
अगर आप व्हाटस्ऐप के जरिए अपने बैंक अकाउंट से पैसे भेजना चाहते हैं या बैंक अकाउंट को वॉट्सऐप से लिंक करना चाहते हैं तो वॉट्सऐप ICICI, SBI और HDFC बैंको के अलावा और भी कई बैंकों के पेमेंट्स को सपॉर्ट करता है। आप अपने बैंक अकाउंट को व्हाट्सऐप से कनेक्ट कर सकते हैं। लेकिन इसमें आपको फ्रॉड से सावधान रहने की जरूरत है।
loading...

No comments