स्वास्थ्य के लिए खराब है शराब, फिर भी सेना में क्यों नही की जाती बैन


आपने अक्सर देखा होगा कि समय-समय पर शराब को बंद करने की आवाज निरंतर उठती रहती हैं क्योंकि यह जहर जैसी शराब ना जाने कितनी जिंदगियों को पी चुकी हैं। बिहार और गुजरात में तो शराब पर पूर्ण रूप से बैन भी लगाया जा चुका हैं। आप यह तो जानते ही होंगे कि सेना में शराब पर बैन नहीं हैं और सेना के जवान इसका सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप इसके पीछे का रहस्य जानते हैं कि आखिर क्यों जहर जैसी शराब पर सेना में बैन नहीं हैं। तो आइये आज हम बताते हैं आपको इसके पीछे का राज।


- सेना को बहुत मुश्किल परिस्थितियों में देश की रक्षा का काम करना पड़ता है। ठंडी से ठंडी जगहों पर भी वो सीमा पर खड़े रहते हैं। ऐसी जगहों और परिस्थि‍तियों में शराब सेना को गर्म रहने और जीवित रहने में मदद करती है।

- जवानों को अपने परिवार से दूर रहना पड़ता है। जब वो ज्‍यादा व्‍यस्‍त नहीं होते हैं तो खाली समय में उन्‍हें अकेलापन महसूस होता है। शराब पीने से उन्‍हें इस खाली समय को गुजारने में मदद मिलती है।


- जब ब्रिटिश हम पर राज करते थे तब उनकी सेना में भी एक परंपरा थी जिसके तहत हर अधिकारी और सेना का जवान एक निश्‍चित मात्रा में शराब का सेवन करेगा। बस यही परंपरा भारतीय सेना में भी आ गई।

- जब सेना में किसी नए जवान की भर्ती होती है तो तो उसका स्‍वागत करने के लिए सभी को सीमित मात्रा में शराब पीनी होती है।
loading...

No comments