आज से अनलॉक 2.0 की शुरुआत, जानें कहां मिली छूट और कहां हुई सख्ती?


आज 1 जुलाई से देश में अनलॉक 2 की शुरुआत हो चुकी है। आज से आपके आसपास कई चीजें बदल जाएगी। सरकार ने अनलॉक 2 के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। गृहमंत्रालय द्वारा जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक सरकार ने 31 जुलाई तक देशभर में सभी शैक्षणिक संस्थान, मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमाघर और जिम को बंद रखने का निर्देश दिया है। गृह मंत्रालय ने आज से शुरु हो रहे अनलॉक 2 को लेकर व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए है जो 31 जुलाई तक जारी रहेंगे।

31 जुलाई तक क्या रहेंगे बंद


अनलॉक-2 के तहत जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक 31 जुलाई तक देश में सभी सरकारी और निजी स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को बंद रखा जाएगा। डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। केंद्र और राज्य सरकारों के ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट 15 जुलाई से शुरू किए जा सकेंगे। इसके लिए भी सरकार एसओपी जारी करेगी। 31 जुलाई तक मेट्रो रेल, सिनेमाघर, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल बंद रहेंगे। सरकार ने सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शिक्षण, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रमों को अभी मंजूरी नहीं दी है। सरकार ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को सीमित रखा है। इंटरनेशनल फ्लाइट से यात्रा करने पर बैन रहेगा।

नाइट कर्फ्यू में बदलाव


सरकार ने आज से नाइड कर्फ्यू में बदलाव किया है। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लोगों के बाहर जाने पर रोक रहेगी। हालांकि इमजेंसी सेवाओं के लिए लोगों को छूट दी गई है। उन लोगों को भी छूट दी गई है, जो शिफ्ट में काम करते हैं। वहीं बसों, ट्रेनों और प्लेन से उतरने के बाद लोगों को अपने घर जाने की इजाजत रहेगी। नाइट कर्फ्यू का सख्ती से पालन करवाने के लिए स्थानीय प्रशासन अपने स्तर पर धारा 144 लागू लगा सकती है।

अनलॉक 2 में क्या मिली छूट


- अनलॉक 2 में केंद्र और राज्य सरकार के ट्रेनिंग संस्थान 15 जुलाई से खुल सकेंगे।
- वहीं आज से अलग अलग इलाकों के हिसाब से दुकानों पर एक समय में 5 से ज्यादा लोगों को एंट्री नहीं मिलेगी।
- नाइट कर्फ्यू में एक घंटे की और ढील दी गई है।
- शादियों में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोगों को शामिल होने की छूट मिली है।
loading...

No comments