खाने के तुरंत बाद आप भी पीते हैं पानी तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये समस्याएं


अक्सर बड़े बुजुर्ग आपको खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीने की सलाह देते होंगे। हममें से अधिकतर लोगों की आदत होती है खाना खाया और हाथ मुंह धोने के तुरंत बाद पानी पी लिया। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ऐसा करना डायबिटीज का भी कारण बन सकता है। हम सोचते हैं कि आखिर क्यों खाने के तुरंत बाद पानी पीने से मना किया जाता है। हम आपको बताते हैं कि खाने के तुरंत बाद पानी पीने से कौन सी समस्याएं हो सकती है....


1. खाने में मौजूद प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए शरीर को समय देना चाहिए। खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से इस प्रक्रिया पर असर पड़ता है। इसलिए खाना खाने के करीब 30 मिनट तक पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है।

2. न्यूट्रिशनिस्ट बताते हैं कि हम जो खाना खाते हैं, उसे पचने में करीब दो घंटे लगते हैं। खाना हमारी ग्रासनली से होकर पेट तक जाता है और मल के रूप में बाहर निलकने से पहले आंत तक जाता है। इस दौरान पेट में बनने वाले तरल पाचन क्रिया में मदद करते हैं। खाना और पानी में अंतर नहीं रखने से यह प्रक्रिया प्रभावित होती है।


3. चिकित्सक बताते हैं कि खाने के तुरंत बाद पानी पीने के कारण गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर का तापमान भी प्रभावित होता है। इसलिए डॉक्टर खाना खाने के 30 मिनट तक पानी नहीं पीने की सलाह देते हैं।

4. खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन क्रिया में रुकावट होती है। ऐसे में भोजन की काफी मात्रा पेट में छूट जाने से गलूकोज बनता रहता है, जो कि फैट में बदल जाता है। इस प्रक्रिया से आपको गैर जरूरी इंसुलिन बनने लगती है, जो ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती है और डायबिटीज जैसी परेशानी भी पैदा कर सकती है।


5. विशेषज्ञ ये भी बताते हैं कि यदि आप मीठा खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं तो आप अचानक से अपने ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा रहे हैं। इससे डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है। पानी ही शुगर लेवल बढ़ाने का काम करता है। अगर पानी न पिया जाए तो शुगर लेवल मेंटेन रह सकती है।
loading...

No comments