वजन कम करना हैं तो इस तरह करें अखरोट का सेवन


अखरोट के फायदे जानने से पहले आपको बता दे की अखरोट खाने में दुसरे कड़वे फलो की तुलने में अमृत के समान होता है अगर बात करे करेले की जो स्वास्थ लाभो से तो भरपूर होता है पर खाने में एकदम कड़वा होता है इसके विपरीत अखरोट अच्छा लगने के साथ साथ अनेक औषधीय गुणों से भरपूर है। अखरोट का सेवन छोटे से लेकर बड़े हर वर्ग के लोगो के लिए फायदेमंद होता है। अखरोट तो सभी खाते है, लेकिन बहुत कम लोग है जिनको अखरोट के चमत्कारी गुणों के बारे में पता है। आज हम आपको अखरोट खाने के फायदे और नुकसान बताएँगे जिन्हें जानने के बाद आप अपनी सेहत को और अच्छा बनाकर अनेक बीमारियों से छुटकारा पा सकते है।


अखरोट में पाये जाने वाले पोषक तत्व सभी मेवों से अधिक लाभदायक सिद्ध हो सकते है। इसमें ओमेगा -3  तथा ओमेगा -6 फैट्स प्रचुर मात्रा में होते है जो दिल के लिए बहुत अच्छे माने जाते है। इनकी इतनी मात्रा गिनी चुनी चीजों से ही मिलती है। दूसरे सभी मेवों में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते है जबकि अखरोट में पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड अधिक मात्रा में होते है।


अखरोट में  कॉपर, मैगनीज, मैग्नीशियम,पोटेशियम, फास्फोरस, बायोटिन, विटामिन B 6, विटामिन  E, विटामिन C, विटामिन A, विटामिन K  तथा आयरन भी पर्याप्त मात्रा में होते है। अखरोट की गिरी पर गहरे भूरे रंग का बिल्कुल पतला छिलका होता है। इसे निकालना नहीं चाहिए क्योंकि इस हिस्से में सर्वाधिक एंटीओक्सीडेंट जैसे फेनोलिक एसिड , टेनिन्स और फ्लेवोनोइड्स आदि होते है। जो बहुत फायदेमंद होते है।


अखरोट आपके दिमाग को तेज करने के साथ-साथ आपके मानसिक तनाव अवसाद कम करता है और आप के पार बार मूड खराब होना चिंता जैसी समस्याओं को दूर करता है यदि आप भी मानसिक रुप से स्वस्थ और तंदुरुस्त रहना चाहते हैं और दिमाग को तेज तर्रार बनाना चाहते तो आज से ही अखरोट का सेवन करना शुरु कर दें और इसमें मौजूद ओमेगा फैटी ऐसी ड्रेस आपके शरीर में होने वाली बेचैनी को खत्म करता है. हाइपर-एक्टिविटी, मूड खराब होना जैसी समस्याओं को दूर करता है।


वैसे तो अखरोट खाने की सलाह उन्हें दी जाती है जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं|  लेकिन इसमे फाइवर अच्छी मात्रा मे होता है जो आपकी भूख को कम करके आपको ज्यादा खाने से रोक कर आपको स्वस्थ बॉडी वेट पाने में मदद करते हैं।
loading...

No comments