4जी स्पीड में कौन रहा आगे, ट्राई ने जारी की रैंकिंग


इंटरनेट स्पीड को लेकर कंपनियों के अलग अलग दावों के बीच ट्राई ने आज 4जी स्पीड की रैंकिंग जारी की । ट्राई की लिस्ट के मुताबिक जनवरी के दौरान 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में सबसे आगे रिलायंस जियो रही है। वहीं अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन ने बाजी मारी है।


ट्राई द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक रिलायंस जियो की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड 20.9 mbps रही है। ये दूसरे स्थान पर रही कंपनी की डाउनलोड स्पीड के मुकाबले 3 गुना थी। हालांकि कंपनी की जनवरी में दर्ज की गई डाउनलोड स्पीड नवंबर की 27.2 mbps के मुकाबले सुस्त रही है। डाउनलोड की लिस्ट में दूसरा स्थान भारती एयरटेल का रहा जिसने ग्राहकों को 7.9 mbps की औसत स्पीड दी। 7.6 mbps के साथ वोडाफोन तीसरे और 6.5 mbps के साथ आइडिया चौथे स्थान पर रही है। वोडाफोन और आइडिया अपने मोबाइल कारोबार का विलय कर चुके हैं। हालांकि विलय प्रक्रिया जारी रहने से ट्राई ने दोनो का प्रदर्शन अलग अलग दर्ज किया है।


दूसरी तरफ अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन नंबर एक रहा है। जनवरी के दौरान वोडाफोन की औसत अपलोड स्पीड 6 mbps रही। इसके बाद आइडिया की स्पीड 5.6 mbps, रिलायंस जियो की अपलोड स्पीड 4.6 mbps और एयरटेल की स्पीड 3.8 mbps रही। किसी सर्विस की डाउन लोड स्पीड बेहतर रहने का मतलब है कि उनके ग्राहकों  को किसी एप्लीकेशन से कंटेट तेजी से मिल रहा है। वहीं अपलोड स्पीड के बेहतर रहने का मतलब ग्राहक कंटेट तेजी से शेयर कर पा रहे हैं। 
loading...

No comments