बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करने के बाद करें इन चीज़ों का दान, बन जाएंगे बिगड़े काम


बुधवार का दिन भगवान गणेश का दिन होता है इस दिन उनकी पूजा और स्मरण करने वाले व्यक्ति के जीवन से सभी दुख तकलीफ़ समाप्त होती हैं। गणेश जी अपने भक्तों के विघ्नों का हरण करने वाले देवता है और साथ ही सभी देवी-देवताओं में प्रथम पूजनीय भी हैं। कहते हैं कि अगर किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले गणेश जी का स्मरण और उनकी पूजा करना अत्यंत आवश्यक और लाभकारी है। बुधवार के दिन गणेश जी को कुछ विशेष प्रकार की चीज़ें और व्यंजन अर्पण करने से एवं उन चीज़ों का दान करने से वे बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं।


बुधवार के दिन गणेश जी का स्मरण करने वाले व्यक्ति को धन की कमी और अन्य प्रकार की परेशानियों से मुक्ति मिलती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार के दिन कुछ विशेष उपाय कर लेने से गणेश जी को प्रसन्न कर दरिद्रता और कंगाली से बचने में सहायता मिलती है।


बुधवार के दिन गणेश जी को हरे और पीले रंग के फल अर्पण कर भोग लगाना एवं ग़रीबों को दान करना अत्यंत लाभकारी माना जाता है। इसके साथ ही गणेश जी को उनके प्रिय मोदक का भोग लगाने से भी उन्हे प्रसन्न करने में सहायता मिलती है और गणेश जी प्रसन्न होकर घर के धन धान्य में वृद्धि करते हैं।


इस दिन ग़रीब एवं ज़रूरतमंद को भोजन कराना भी बहुत ही अच्छा माना जाता है और इससे जीवन में शुभ संकेत मिलते हैं। बुधवार के दिन गाय को गुड़ खिलाने से भी भगवान गणेश को प्रसन्न करने में सहायता मिलती है और जीवन की तमाम मुसीबतों का अंत होता है।
loading...

No comments