बाप बनने में रुकावट पैदा करते हैं ये 3 आहार, खराब हो जाती है स्पर्म क्वालिटी


हर पुरुष चाहता हैं कि उसकी फर्टिलिटी पॉवर अच्छी बनी रहे और स्पर्म क्वालिटी बेहतर हो। इस चाहत को पूरा करने में आपका आहार बहुत महत्व रखता हैं क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य पर सीधा असर डालता हैं। कुछ आहार ऐसे होते हैं जिनका सेवन पुरुषों को जरा संभलकर करना चाहिए क्योंकि ये आपके बाप बनने में रूकावट पैदा करते हैं और स्पर्म क्वालिटी को भी नुकसान पहुंचाते हैं। तो आइये जानते हैं उन आहार के बारे में।

फुल फैट दूध और डेयरी उत्पाद


अगर आपको दूध और चीज बहुत ज्यादा पसंद है तो अब वक्त आ गया है कि आप अपनी ये आदत बदलें। फुल फैट डेयरी में एस्ट्रोजन होता है क्योंकि यह जानवर से प्राप्त होता है। दूध उप्तादन बढ़ाने के लिए गाय को दिया जाने वाला स्टोरॉयड स्पर्म की गुणवत्ता कम करने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। अगर आप अपने फुल फैट वाले डेयरी उप्तादों के सेवन से चिंतित हैं, तो आप बादाम दूध या कम फैट वाले डेयरी विकल्पों का चुनाव कर सकते हैं।

शराब


पुरुष इस बात पर जरूर ध्यान दें। अगर आप जरूरत से ज्यादा शराब पीते हैं या फिर औसत मात्रा में शराब पीते हैं तो इससे आपका वैवाहिक जीवन खराब हो सकता है और आपका पिता बनने का सपना भी टूट सकता है। दरअसल शराब पीने से आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल प्रभावित होता है और आपका स्पर्म काउंट (शुक्राणुओं की संख्या) कम होने लगता है, जिसके कारण पिता बनने में अक्सर अड़चन आती है।

प्रोसेस्ड मीट


बेकन, हैम, सालामी और तो और हॉट डॉग न केवल आपके ह्रदय स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करते हैं बल्कि ये स्पर्म काउंट को कम करने का कारण बनते हैं और स्पर्म की गतिशीलता को भी कम कर देते हैं। इसलिए अगर आप पिता बनने की योजना बना रहे हैं तो इन चीजों का सेवन न करें।
loading...

No comments