चहर के आगे ढेर बांग्लादेश, भारत का सीरीज पर 2-1 से कब्जा


तेज गेंदबाज दीपक चहर के छह विकेट के दम पर भारत ने यहां विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में खेले गए तीन मैचों की सीरीज के तीसरे टी-20 मैच में बांग्लादेश को 30 रनों से हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया। भारत ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए थे जिसके जवाब में बांग्लादेश की पूरी टीम 19.2 ओवर में 144 रनों पर ढेर हो गई।

'मैन ऑफ द मैच' चुने गए चहर ने इस मैच में सात रन देकर छह विकेट लिए। इसी के साथ वह टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इसके अलावा, वह एक मैच में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज भी बने।

चहर ने मैच में 3.2 ओवर किए और आखिरी की तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर अपनी हैट्रिक भी पूरी की।

लक्ष्य का पीछे करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज लिटन दास (9) को 12 के कुल योग पर पवेलियन भेजकर चहर ने मेहमान टीम को पहला झटका दिया। सौम्य सरकार बिना खाता खोले ही आउट हो गए। उन्हें चहर ने अपना शिकार बनाया।

इसके बाद, तीसरे विकेट के लिए मोहम्मद नईम और मोहम्मद मिथुन के बीच 98 रनों की बड़ी साझेदारी हुई जिसने बांग्लादेश को मैच में बनाए रखा। हालांकि, 110 के स्कोर पर मिथुन (27) के आउट होने के बाद मेहमान टीम के रन बनाने की गति धीमी हो गई।

मिथुन को भी चहर ने पवेलियन की राह दिखाई। मुश्फीकुर रहीम अपना खाता नहीं खोल पाए, उन्हें शिवम दुबे ने आउट किया। एक छोर पर खेल रहे नईम भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए। उन्हें 16वें ओवर में 81 के निजी स्कोर पर दुबे ने अपना शिकार बनाया। दुबे ने अगली गेंद पर ही आफिफ हुसैन को भी आउट किया, लेकिन वह अपनी हैट्रिक नहीं पूरी कर पाए।

मेहमान टीम ने अपना सातवां विकेट कप्तान महमुदुल्लाह (8) के रूप में 130 के स्कोर पर खोया। टीम के कुल योग पर पांच रन ही जुड़े थे कि शैफुल इस्लाम (4) भी आउट हो गए। इस्लाम को चहर ने पवेलियन भेजा।

19वें ओवर में बांग्लोदश ने कोई विकेट नहीं खोया और 20वें ओवर की पहली दो गेंदों पर मुस्ताफिजुर रहमान (1) और अनिमुल इस्लाम (9) को आउट करके चहर ने अपनी हैट्रिक पूरी कर ली। चहर के अलावा, शिवम दुबे ने तीन और युजवेंद्र चहल ने एक विकेट लिया।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा महज दो रन बनाकर शैफुल इस्लाम का शिकार हुए। इस्लाम ने शर्मा को क्लीन बोल्ड किया।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने राहुल के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी की। धवन (19) को भी इस्लाम ने अपना शिकार बनाया।

इसके बाद, मेजबान टीम की पारी को लाकेश राहुल और श्रेयस अय्यर को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने सेट होने में थोड़ा सा समय लिया और फिर अपने शॉट खेलने शुरू किए।

दोनों के बीच 59 रनों की अहम साझेदारी हुई। राहुल को 52 के निजी स्कोर पर आउट करके अल अमिन हुसैन ने मेहमान टीम के लिए खतरनाक बन रही इस साझेदारी को तोड़ा। राहुल ने 35 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके लगाए।

अय्यर और ऋषभ पंत ने पांचवें विकेट के लिए 45 रन जोड़े। हालांकि, पंत इस मैच में भी कोई बड़ा योगदान नहीं दे पाए और छह के निजी स्कोर पर सौम्य सरकार का शिकार हुए। अय्यर (62) भी इसके बाद, ज्यादा देर टिक नहीं पाए और 144 के स्कोर पर सरकार का दूसरा शिकार बने।

अय्यर ने 33 गेंदों की अपनी पारी में पांच छक्के और तीन चौके जड़े। मनीष पांडे 13 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 22 रन बनाकर नाबाद रहे और शिवम दूबे (9 नाबाद) के साथ 30 रनों की साझेदारी करके भारत को बड़े स्कोर तक ले गए।

बांग्लादेश के लिए सरकार और शैफुल इस्लाम ने दो-दो विकेट लिए। एक विकेट अल अमिन हुसैन ने चटकाया।
loading...

No comments