बार-बार होती है सर्दी-जुकाम की समस्या तो चार फूड्स देंगे राहत


सर्दी-जुकाम की समस्या बदलते मौसम की सबसे आम परेशानी है। कुछ लोगों को यह अक्सर हो जाती है। थोड़ा सा भी मौसम में बदलाव आता है तो उन्हें ऐसी बीमारियां घेर लेती हैं। वैसे तो यह कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन इसका सही समय पर उपचार जरूरी है। इलाज नहीं करने से यह घर के दूसरे लोगों को भी हो सकती है। पर इसके लिए आप कुछ घरेलू उपचार ही करें तो ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं। वैसे सर्दी-जुकाम में आपको अपने खानपान पर भी विशेष घ्यान देना चाहिए। ऐसे में हम आपको कुछ फूड्स बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से सर्दी में राहत और आराम मिलती है।

अदरक


अदरक का इस्तेमाल सबसे ज्यादा सर्दियों में चाय में किया जाता है, क्योंकि अदरक को सर्दी-खांसी, जुकाम जैसी बीमारियों में फायदेमंद पाया गया है। इसका रस यदि शहद में मिलाकर सेवन करें, तो खांसी की सबसे अच्छी दवाई है। अदरक पाचन और सामान्य दर्द से लेकर कैंसर, दिल के रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों में भी फायदेमंद होता है।

चिकन सूप


यदि आप नॉनवेज खाते हैं, तो बहुत जल्दी सर्दी-जुकाम से बच सकते हैं, क्योंकि चिकन सूप को सर्दी-जुकाम का एक बहुत अच्छा घरेलू दवा कहा गया है। दो बार इस सूप को पिएं, असर जरूर दिखेगा. चिकन सूप में विटामिन, खनिज, प्रोटीन और कैलोरी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इनकी कमी शरीर में नहीं होने पर आप बीमारियों से दूर रहते हैं।

नारियल पानी


यदि सर्दी-जुकाम है, तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है। आप पानी पिएं लेकिन ठंडा पानी पीने से बचें। आप नारियल पानी पिएं। यह फायदेमंद होती है। इसमें ग्लूकोज और इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेट रखते हैं। शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

हरी सब्जियों का करें खूब सेवन


कोई भी बीमारी हो, हमेशा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। पालक, पत्ता गोभी, सरसों का साग आदि में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज होता है। इनके सेवन से सर्दी-जुकाम के लक्षण कम होते हैं।
loading...

No comments