खीरा खाने के शौकीन हैं तो जान ले सेहत को फायदे पहुंचाने वाले खीरे के कई नुकसान भी होते हैं


इस बात से तो हम सब अच्छे से वाकिफ है कि खीरे खाना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। वह भी खासकर के गर्मियों के मौसम में, इसे डाइट में शामिल करने से हमें तमाम फायदे मिलते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि सेहत को इतने फायदे पहुंचाने वाला खीरे के कई नुकसान भी होते हैं। 


कई लोग डाइटिंग के चलते या वैसे ही दिनभर में 8-10 खीरा खा लेते हैं। वैसे तो यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करना हमारे लिए जहर के समान भी हो सकता है। 


कभी भी खीरे को रात के समय खाने की भून न करें। इसे लेकर आपने एक स्थानीय कहावत भी सुनी होगी जो इस प्रकार है, “सुबह को हीरा, दिन में खीरा और रात में पीड़ा”। इसका मतलब है कि सुबह के समय खीरा खाना शरीर के लिए सबसे अधिक लाभकारी होता है, दिन में इसका सेवन करने के सामान्य फायदे हैं, जबकि रात में इसका सेवन हानिकारक और पीड़ादायी है।


खीरे में कुकुर्बिटाइन्स नामक विषैला यौगिक तत्व पाया जाता है। आप जितना ज्यादा खीरा खाएंगे, उतनी ही अधिक मात्रा में यह टॉक्सिक आपके शरीर में जायेगा। इसके कारण आपके लीवर, अग्नाशय, पित्त मूत्राशय और गुर्दा सहित शरीर के कई अन्य अंगों में सूजन हो सकती है। इसलिए इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करें।
 

खीरा स्वभाव से ठंडा होता है। इसलिए अगर आप कफ, सर्दी या सांस संबंधी किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो इसे खाने से परहेज करें और खाने की मात्रा पर भी ध्यान दें।
loading...

No comments