आर्युवेद की मानो तो ये है सेब खाने का सबसे सही समय

कहावत है कि दिन में एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रखता है। क्या आप जानते हैं कि इम्युनिटी बढ़ाने वाला यह फल दिन में किसी भी समय नहीं खाया जा सकता है। आर्युवेद में हर भोजन को खाने का एक समय निर्धारित किया गया है। ताकि किसी भी भोजन का आपको अधिक से अधिक लाभ मिल सके।


अध्ययन के अनुसार सेब को सुबह के समय खाया जाना चाहिए। इसकी वजह है कि एप्पल फाइबर, पेक्टिन में रिच होते हैं, जो इनके छिलके में पाया जाता है। कई लोगों को पाचन संबंधी दिक्कते होती हैं, नींद पूरी न होने के कारण, इसलिए आपको यह दिन सुबह के समय लेना चाहिए। सुबह एप्पल खाना आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है।


दूसरा, पेक्टिन लैक्टिक एसिड की रक्षा में मदद कर सकता है और इसमें मौजूद बैक्टीरिया को कोलोन को विकसित करने में मदद करता है। इससे स्वस्थ पाचन तंत्र में आगे मदद मिलेगी। इसके अलावा, सेब के पेक्टिन में विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह कैंसरजनों के उन्मूलन का कारण बनती है।


अगर आप रात के समय एप्पल खाते हैं तो इसका उल्टा असर पड़ सकता है। रात के समय एप्पल खाने से गैस बन सकता है और आपकी नींद में खलल पड़ सकता है।


एप्पल में ऑर्गेनिक एसिड पाया जाता है। यह आपके पेट के अंदर एसिड के नॉर्मल लेवल को काफी अधिक बढ़ा देता है, जिस कारण आपको रात में दिक्कत हो सकती है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि इसे सुबह के समय ही खाया जाना चाहिए।


एप्पल को सुबह खाने से आपको न्यूट्रीशन मिलता है। वजन घटाने, डाइजेशन के लिए हेल्दी होता है। इसलिए आप सुबह उठकर सबसे पहले एक सेब खा सकते हैं या फिर खाने से पहले स्नैक्स के साथ आप एप्पल खा सकते हैं।
loading...

No comments