loading...

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिनके हाथों में होती हैं छह उंगलियां उनमे होती हैं ये खास बात!


हाथ में छह उंगलियों का होना भर ही भाग्य को तेजी देने लगता है। माना जाता है कि जिन लोगों के हाथों में छह उंगली होती है उनका दिमाग भी बहुत तेज होता है और ऐसे लोगों के सानिध्य में रहने वालों का भी भला होता है। छह उंगलियां ज्योतिष में बहुत शुभ और फलदायी मानी गई हैं। जमर्न यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च ने भी इस दावे की पुष्टी की है कि जिन लोगों के हाथ ही नहीं पैर में भी अगर छह उंगली हो तो वह बेहतर काम करते हैं और तेजी से काम करते हैं।

उनका दिमाग भी आम लोगों से अलग तेजी से रिस्पांस करता है और वह काफी तेज होते हैं। तो आइए आज ऐसे ही लोगों के बारे में जाने जिनके हाथों में छह उंगलियां होती हैं। जानिए क्या कहता है ज्योतिष और सामुद्रिक शास्त्र......

1. छह उंगलियों की जगह ज्योतिष में मायने रखती है। यानी अगर छठीं उंगली लिटिल फिंगर की ओर है तो उस उंगली पर बुध पर्वत का प्रभाव होगा और अगर ये अंगूठे की ओर हुई तो उस पर शुक्र पर्वत का प्रभाव होगा। अलग से इन उंगलियों को अपना कोई स्वतंत्र पर्वत नहीं माना गया है, लेकिन बुध या शुक्र के दो पर्वत होना हाथ में ही अपने आप में एक भाग्य का प्रतीक होता है।

2. हस्तरेखा और सामुद्रिक शास्त्र में उल्लेख है कि जिस भी इंसान की हाथ या पैर में दस से ज्यादा उंगलियां होंगी वह आम इंसान से ज्यादा भाग्यशाली और धनवान होगा। उसका दिमाग भी तेज होगा और भाग्य भी। ऐसे इंसान किसी भी काम को करने से पहले बेहत सर्तक और जांच पड़ताल के बाद ही करते हैं।

3. छह उंगलियों वाले इंसान बेहद ईमानदार और मेहनती प्रकृति के माने जाते हैं और यही कारण है कि इन्हें हर क्षेत्र में सफलता मिल ही जाती है। ये कभी दूसरों पर नहीं बल्कि खुद पर निर्भर रहते हैं और इन्हें दूसरे के काम जल्दी पसंद नहीं आते।

4.सामुद्रिक शास्त्र की माने तो ऐसे लोग जिनके हाथ में छह उंगलियां होती है उनका मस्तिष्क उंगलियों की संख्या से प्रभावित होने लगता है और तेजी से सक्रिय भी होता है। यही कारण है कि प्राचीन काल से ही ऋषि-मुनि उंगलियों और अंगूठे को आपस में मिलकर ध्यान लगाते थे, इससे उनकी एकाग्रता भी बढ़ती थी।

No comments