कर्नाटक सरकार को बहुमत साबित करने के लिए 18 जुलाई तक का मिला समय


कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी को 18 जुलाई गुरुवार सुबह 11 बजे तक विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा। सत्तरूढ़ जनता दल-(सेकुलर) और कांग्रेस पार्टी की गठबंधन सरकार के 16 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं, इसलिए सरकार पर संकट के गंभीर बादल मंडरा रहे हैं।

कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के.आर. रमेश कुमार ने सोमवार को यहां सदन की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, "मैंने मुख्यमंत्री को निर्देश दिया है कि वह विधानसभा में गुरुवार (जुलाई 18) को बहुमत साबित करें।"

विधानसभा अध्यक्ष के कक्ष में हुई बैठक में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, विधानसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता सिद्धारमैया और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता बी.एस. यदियुरप्पा शामिल रहे।

राज्य में 16 विधायकों के इस्तीफे के बाद से भाजपा, गठबंधन सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करने को कह रही है। बागी विधायकों में 13 कांग्रेस के और तीन जद (एस) के हैं, जिन्होंने इस्तीफा देने के बाद से कुमारस्वामी की सरकार से अपना समर्थन वापस लेने की बात कही है।

इस्तीफों को अभी विधानसभा अध्यक्ष की मंजूरी नहीं मिली है, जिन्होंने कहा है कि उन्हें यह पढ़ने के लिए समय की आवश्यकता है कि दिए गए त्यागपत्र उचित प्रारूप में हैं या नहीं।

इस्तीफों को स्वीकार करने में विधानसभा अध्यक्ष द्वारा की जा रही देरी से नाखुश 15 विधायकों ने अयोग्य घोषित होने के डर से सर्वोच्च न्यायालय का रुख किया।

12 जुलाई को शीर्ष न्यायालय ने याचिका पर मंगलवार तक यथास्थिति बनाने को कहा, जिस दिन मामले पर एक बार फिर सुनवाई होनी है।
loading...

No comments