loading...

रात में जल्दी सोने से कम होता है इन बीमारियों का खतरा, जानें जल्दी सोने के फायदे


यदि आप रात में जल्दी सो जाते हैं, तो आपकी यह आदत आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छी है। मगर, जो लोग देर रात सोते हैं, उन्हें देर से सोने के नुकसान और जल्दी सोने के फायदों के बारे  में जरूर जान लेना चाहिए। एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते या जल्दी नहीं सोते, ऐसे लोग कई तरह की समस्याओं से परेशान रहते हैं। पर्याप्त आराम करने और जल्दी सोने से आप अधिक सकारात्मक रहते हैं। किसी भी इश्यू, मुद्दों या समस्याओं को लेकर ज्यादा चिंता नहीं करते हैं। जल्दी सोने से होने वाले सेहत लाभ पर डालें एक नजर…

1. हमारी समझ और नींद का सीधा संबंध है। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति पर्याप्त नींद नहीं लेता और जल्दी नहीं सोता, वह मानसिक तौर पर खुद को स्वस्थ्य नहीं कर पाएगा और उसके सोचने समझने की क्षमता पर भी बुरा असर पड़ेगा। अच्छी नींद, वास्तव में, आपके सोचने-समझने की क्षमता को बढ़ा सकती है और इससे आपका दिमाग स्थिर रहता है।

2. जल्दी और पर्याप्त नींद लेते हैं तो इससे आपके प्रोडक्टिविटी पर भी असर दिखाई देगा। इससे न केवल आप अपनी एकाग्रता बढ़ा सकते हैं बल्कि यह आपकी मेमोरी की क्षमता भी बढ़ाएगा। आप थकान महसूस नहीं करेंगे। इस तरह वर्क परफॉर्मेंस में सुधार होगा।

3. यदि आप अपने वजन को संतुलित करना चाहते हैं तो जल्दी और पर्याप्त नींद लेना शुरू कर दीजिए। कई तरह के शोधों में पाया गया है कि जो व्यक्ति देर से सोता है उसकी वजन बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है, इसलिए आप जल्दी सोइए और जल्दी उठिए।

4. अपने प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए आपको रोजाना जल्दी और पर्याप्त सोना चाहिए। पर्याप्त नींद लेने से आपकी इम्यून सिस्टम वायरस और बैक्टीरिया से अच्छे तरीके से लड़ पाती है। पर्याप्त सोने से खून में कोर्टिसोल हार्मोन के लेवल कम होता है और इम्यून सिस्टम फंक्शन बेहतर होता है।

5. पर्याप्त और जल्दी सोने से कई तरह के क्रोनिक डिजीज के खतरे को कम किया जा सकता है और लंबा जीवन जिया जा सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग साढ़े 6 घंटे से कम सोते हैं, उनमें टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग और उच्च रक्तचाप का जोखिम बढ़ जाता है।

No comments