जाने, ऐसे संकेत जिससे आप किसी के भी झूठ की पोल खोल सकते हैं!


किसी का झूठ पकड़ना एक कला होती है। घर हो या ऑफ़िस, ये कला बहुत मददगार साबित होती है। आप आप भी अपने पार्टनर के बारे में सोचते है कि वह झूठ बोलता है लेकिन आप उसे पकड़ नहीं पा रहे हैं, तो हम आपको ऐसी कुछ टिप्स बता रहे है। जिससे आप आसानी से जान सकते है। कि वो झूठ नहीं बोल रहा है।  इसके साथ ही आपके रिश्ते में कोई बदलाव न आएं। यहां हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे संकेत जिससे आप झूठ की पोल खुल जाएगी।

हाथों और पैर का लगातार हिलाना
लेखक एंथनी डिलॉरेंज़ो और डॉन रिकी के अनुसार अगर आपका पार्टनर झूठ बोल रहा है तो वह नर्वस भी होता है और इसे छुपाने के लिये वह अपने हाथ और पैर लगातार हिलाने लगता है। कई बार झूठ बोलने वाला व्यक्ति अपनी जेब में भी हाथ डाल लेता है।

चेहरा ढकना या नाक खुजलाना
एंथनी डिलॉरेंज़ो और डॉन रिकी के अनुसार झूठ बोलने वाला व्यक्ति अपना चेहरा या मुंह छुपाने की कोशिश करता है। शिकागो के द स्मैल एण्ड टेस्ट ट्रीटमेंट एण्ड रिसर्च फ़ाउंडेशन के डॉ. एलन हिर्ख के अनुसार जब कोई व्यक्ति झूठ बोलता है तो नाक के कुछ टिशू फूल जाते हैं जिससे नाक में खुजली होने लगती है। इसलिये अगर कोई झूठ बोल रहा है तो वह बार-बार अपनी नाक खुजाता है।

ज़्यादा देर तक आंखों में आंख डालकर देखना
कहा जाता है कि जब कोई झूठ बोल रहा होता है तब वह नज़रे चुराने लगता है लेकिन ऐसा नही है। साइकोलॉजी टुडे के अनुसार एक अध्ययन से पता चला है कि झूठ बोलने वाला जानबूझकर देर तक आपकी आंखों में आंख डालकर देखता है।

पलके बहुत धीरे-धीरे झपकाना
डेली मेल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार जब कोई व्यक्ति झूठ बोलने का फ़ैसला करता है तो झूठ बोलते समय उसकी पलक बहुत धीरे-धीरे झपकती हैं। और झूठ बोलने के बाद बहुत तेज़ी से झपकने लगती हैं।

तरह-तरह से विश्वास दिलाना
लायज़पोटिंग किताब की लेखिका पामेला मेयर के अनुसार झूठा व्यकित “मेरा यक़ीन करो”, “ईमानदारी से” लेकर “पूरी ईमानदारी से कहूं” जैसे शब्दों का इस्तेमाल करता है। झूठ बोलने वाला व्यक्त आपको विश्वास दिलाने की पूरी कोशिश करता है। इन शब्दों का बार-बार इस्तेमाल करना वाला झूठ बोल रहा होता है।
loading...

No comments