आपको जानकर हैरानी होगी, मेहंदी लगाने से छुमंतर हाे जाती है इतनी बीमारी!!


मेहंदी हमारी सेहत के लिए इतनी फायदेमंद है कि साेच भी नही सकते आपकी एक नही हजाराें बीमारियाें काे ठीक कर देती है मेहंदी हाथाें पैराें और सिर पर जरुर लगानी चाहिए । ये आपकी बहुत सारी बीमारियाें काे छुमंतर कर देती है।

माइग्रेन में :- माइग्रेन में मेहंदी बहुत काम आती है, इसके लिए रात में 200 ग्राम पानी में सौ ग्राम मेहंदी के पत्तों को कूटकर भिगों ले। सुबह के समय इसे छानकर पिएं। इससे माइग्रेन की समस्या दूर हो जाती है।

चर्म रोग में :- चर्म रोग को जड़ से खत्म करने के लिए मेहंदी के पेड़ की छाल का काढ़ा बनाकर इसका सेवन करें और इसका सेवन कम से कम 40 दिनों तक करें। लेकिन इस बात का ध्यान जरुर रखें कि आपको इन दिनों में अपनी त्वचा पर साबुन का प्रयोग नहीं करना है।

गुरदे के रोग में :- आधा लीटर पानी में पचास ग्राम मेहंदी के पत्तों को पीसकर मिलाए और फिर इसे उबाल लें।उबलने के बाद जब 100 ग्राम पानी बच जाए तब इसे छान लें और इसको गुनगुना करके ही रोगी को पिलाए। इस उपाय से गुरदे के रोग ठीक हो जाते हैं।

उच्च रक्तचाप में :- उच्च रक्तचाप से परेशान लोगों के लिए मेहंदी किसी दवा से कम नहीं है। मेहंदी के ताजे पत्तों को अच्छे से पीसकर उसका लेप अपने पैरों के तलवों और हाथों में लगाएं। इससे आपको उच्च रक्तचाप में फायदा मिलेगा।
loading...

No comments