loading...

विश्व कप 2019 में अब तक हो चुकी हैं ये 5 अजीब घटनाएं

विश्व कप 2019 में हमें कई शानदार मैच देखने को मिले हैं तो वहीं तीन मैच बारिश की वजह से धुल भी चुके हैं।अब तक खेले गए 17 मैचों में हमें कई दिलचस्प चीजें देखने को मिली हैं। इन सब चीजों के अलावा इस बार दर्शकों को कुछ अजीब चीजें भी देखेने तो मिली हैं। जोफ्रा आर्चर की बेहद तेज गेंद से लेकर एमएस धोनी के दस्तानों तक आइए नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ अजीब घटनाओं पर.....

स्टंप पर लगकर छह रन के लिए गई गेंद
साधारण तौर पर हम देखते हैं कि बल्लेबाज पूरी ताकत से गेंद को मारते हैं और वह बाउंड्री लाइन के बाहर छह रन के रूप में जाती है। हालांकि, इस विश्व कप में हमने एक अजीब घटना देखी, जिसमें गेंद स्टंप पर लगने के बाद छह रन के लिए चली गई। यह घटना तब हुई जब जोफ्रा आर्चर ने बांग्लादेश के सौम्या सरकार को क्लीन बोल्ड किया। स्टंप को बिखेरने के बाद गेंद सीधा बाउंड्री लाइन के पार चली गई।

धोनी के ग्लव्स



सबको पता है कि धोनी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल हैं। धोनी ने भारतीय सानिकों के शौर्य के लिए अपने विकेटकीपिंग ग्लव्स पर भारतीय सेना का लोगो 'बलिदान' लगाया था। हालांकि, ICC ने दखल देते हुए धोनी से उसे हटाने को कहा, क्योंकि यह नियमों के खिलाफ था। BCCI द्वारा आग्रह करने के बावजूद ICC अपने फैसले पर टिका रहा। इस मामले ने काफी ज़्यादा विवाद पैदा किया था।

विकेट पर गेंद लगने के बावजूद नहीं गिरी बेल्स




जिंग बेल्स के आ जाने से अंपायरों का काम काफी आसान हुआ है। हालांकि, इन बेल्स ने इस विश्व कप में काफी विवाद भी पैदा किए हैं। तीन से ज़्यादा मौकों पर गेंदबाजों द्वारा तेजी से स्टंप हिट किए जाने के बावजूद बेल्स नहीं गिरी थीं। नियमों के मुताबिक जब तक बेल्स नहीं गिरेंगी बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जाएगा और जिंग बेल्स ने बल्लेबाजों के जीवनदान देने का काम किया है।

मोहम्मद शहजाद ने दी क्रिकेट छोड़ने की धमकी


अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने टीम से बाहर किए जाने के बाद क्रिकेट छोड़ने की धमकी देकर काफी सुर्खियां बटोरी हैं। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुताबिक शहजाद घुटने की चोट से जूझ रहे हैं और इसी कारण उनकी जगह दूसरे खिलाड़ी को टीम में शामिल किया गया है। हालांकि, शहजाद का कहना है कि वह पूरी तरह फिट हैं और उन्हें जबरदस्ती निकाला गया है।

CSA ने डिविलियर्स की वापसी को किया नामंजूर


इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं जब यह खुलासा हुआ था कि उन्होंने संन्यास से वापस आकर विश्व कप खेलने की इच्छा जताई थी। हालांकि, डिविलियर्स के ऑफऱ को क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया था क्योंकि उन्होंने वापसी के लिए काफी देर कर दी थी। विश्व कप के लिए टीम तैयार हो चुकी थी और उसमें बदलाव हो पाना संभव नहीं था।

No comments