loading...

ये लक्षण बताते हैं आपको एक जानलेवा बीमारी कैंसर हो सकता है, अभी से हो जाएं अलर्ट


कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। कैंसर के मरीजों को इस खतरनाक बीमारी का पता बहुत देर में चलता है। जिसकी वजह से पीड़ित के ठीक होने की संभावना बेहद कम हो जाती है। हालांकि अपने शरीर पर ध्यान देकर हम कैंसर के लक्षणों की पहचान कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ लक्षणों और बचाव के तरीकों के बारे में।

1. अगर बिना किसी कारण आपका वजन चार-पांच किलो से ज्यादा कम हो रहा है, तो समझ लें ये कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है।इसके अलावा इस रोग से पीड़ित व्यक्ति को भूख नहीं लगती है।

2. आजकल सीने में जलन और अपच की परेशानी वैसे तो आम देखी जाती है। ज्यादा मसालेदार खाना खाने से ऐसा हो जाता है। मगर, जब ऐसा आपके साथ लगातार होने लगे तो ये लक्षण चिंता का कारण बन जाते हैं।

3. अगर बिना किसी कारण आपको लगातार खांसी आ रही हो तो यह लंग कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। अगर खांसी के साथ खून भी आए या खाना निगलने में परेशानी हो रही हो तो ऐसे में रोगी को तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

4. यदि रात में सोते समय आपको ज्यादा पसीना आता हो, कई बार ऐसा किसी दवा के शरीर में रिएक्शन या किसी इंफेक्शन की वजह से भी हो सकता है। लेकिन अगर यह स्थिति कई हफ्तों तक बनी हुई है और आपका पसीना निकलना बंद नहीं हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

5. आंत में समस्या होना कोलेन या कोलोरेक्टल कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। डायरिया और अपच की समस्या ये दोनों इसके लक्षण हैं। इसके कारण पेट में गैस और पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती है।

No comments