loading...

बाजार धड़ल्ले से बिक रहे हैं प्लास्टिक के चावल, ऐसे पहचाने असली है या नकली


कहीं आपकी किचन में जो चावल है वो प्लास्टिक के तो नहीं... कहीं आप भी चावल समझकर प्लास्टिक को तो नहीं खा रहे। प्लास्टिक के ये चावल देखने में बिल्कुल असली चावल की ही तरह होते हैं। यहां तक की आप पकने के बाद भी असली चावल और इनमें फर्क नहीं लगा सकते। पर घबराइए मत, आगे की स्लाइड्स में जानिए असली चावल की पहचान करने के कुछ आसान तरीके...

चावल को जलाकर करें चेक
थोड़े से चावल को जलाए। अगर उन्हें जलाने पर प्लास्टिक की खुशबू आती है तो आप समझ सकते हैं कि यह प्लास्टिक के चावल है कि नहीं। आप चाहे तो चावल का पानी (माड़) को गाढ़ा कर उसे भी जलाकर देख सकते हैं। अगर चावल प्लास्टिक के है तो यह माड़ प्लास्टिक की तरह जलना शुरू हो जाएगा।

इन चावलों में नहीं लगता फंगस
एक बोतल में इन चावलों को दो से तीन दिन के लिए उबाल कर रख दें। अगर इन चावलों पर फंगस नहीं लगता तो इसका मतलब है कि आपके द्वारा खरीदे गये चावल प्लास्टिक के हैं। यदि चावलों में फंगस लग जाती है तो इसका मतलब चावल असली है।

पानी से करें टेस्ट
एक चम्मच चावल को एक गिलास पानी में डालें। कुछ देर बाद अगर चावल ऊपर तैरने लगे तो समझ जाएं कि चावल नकली है, क्योंकि प्लास्टिक कभी भी पानी में डूबता नहीं है।

गर्म तेल से करें चेक
एक कढ़ाई में तेल को बहुत तेज गर्म कर लें। अब इसमें आधी मुट्ठी चावल डालें। अगर चावल प्लास्टिक से बने होंगे तो वो पिघलकर आपस में चिपक जाएंगे

No comments