पुरुषों की मर्दानगी के लिए वरदान हैं इलायची, ऐसे करे सेवन


इलायची का इस्तेमाल हर घर में किसी न किसी रूप में अवश्य होता है। कभी आप इसे सब्जी में बतौर मसाला इस्तेमाल करते हैं तो कभी इसे चाय में डालकर उसका स्वाद बढ़ाते हैं तो कभी यूं ही मुंह में रखकर माऊथ फ्रैशनर की तरह खाते हैं। आप चाहें इसे किसी भी रूप में खाएं, इससे आपको फायदा ही होता है। वैसे तो इलायची का सेवन पूरे दिन में कई बार किया जाता है। लेकिन अगर रात को सोने से पहले इलायची खाई जाए तो कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं कैसे...

1.रोजाना इसका काढ़ा पीने से मानसिक तनाव को दूर होता है। इसका काढ़ा बनाने के लिए इलायची पाउडर को पानी में उबालें। अब काढ़े में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं। कुछ दिन पीने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

2. मुंह से आने वाली बदबू को इलायची खाने से दूर किया जा सकता है। इसको खाने से गले में होने वाली खराश दूर होती है और आवाज में सुधार आता है।

3. कुछ लोगों को हमेशा पेट से संबंधित प्रॉब्लम रहती है। पेट ठीक न रहने के कारण बाल झड़ने लगते है। इन दोनों समस्याओं से बचने के लिए सुबह खाली पेट 1 इलायची गुनगुने पानी के साथ खाएं। कुछ दिनों तक लगातार खाने से फर्क दिखाई देने लगेगा।

4. अगर आपका पेट निकला हुआ है और आप इसे अंदर करना चाहते हैं तो रात को 2 इलायची खाकर गर्म पानी पी लीजिए। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, बिटामिन B1, B6 और बिटामिन C बॉडी की अतिरिक्त चर्बी को पिघला देते हैं। और इसमें मौजूद फाइबर और कैल्शियम वजन को भी कंट्रोल करते हैं।

5. रोजाना रात में सोने से पहले इलायची का सेवन पुरुषों के लिए अच्छा रहता है। इससे पुरुषों की नपुंसकता धीरे धीरे खत्म हो जाती है। इसे गरम पानी या फिर दूध के साथ पिएं।
loading...

No comments