loading...

क्या आपको भी आता है पेशाब से खून, तो जानिए वजह!


आपको बता दें इंफेक्शन या किडनी की समस्या जैसी कई कंडीशन की वजह से पेशाब से खून आने की समस्या हो सकती है। हीमट्युअरीया भी दो तरह के होते हैं। अगर पेशाब में खून के लाल या पिंक धब्बे दिखते हैं तो इसे ग्रॉस हीमट्युअरीया कहते हैं। दूसरा प्रकार माइक्रोस्कोपिया हीमट्युअरीया होता है जिसमें पेशाब में खून की मात्रा बहुत कम होती है जिसे माइक्रोस्कोप की मदद से देखा जा सकता है।

जानकारी के लिए बता दें पेशाब से खून आने के पीछे का कारण कुछ दवाईयों का सेवन भी हो सकता है। कुछ दवाईयों में केमिकल होते हैं जिसकी वजह से पेशाब से खून आ जाता है। किडनी में सूजन या डिजीज की वजह से पेशाब से खून आने की समस्या हो जाती है। यह डायबिटीज से ग्रसित होने पर भी हो सकता है। यूरिथ्रा यानि मूत्रम में बैक्टीरिया ऊपर की तरफ आ जाने की वजह से ब्लेडर में इंफेक्शन होता है। यूरिथ्रा एक ट्यूब होती है जो ब्लैडर के माध्यम से यूरिन को शरीर से बाहन निकालती है। यह बैक्टीरिया जब ब्लैडर में चले जाते हैं तो पेशाब के दौरान खून आने लगता है।

इसी के साथ किडनी या ब्लैडर में मौजूद पथरी की वजह से भी पेशाब से खून आता है। पेशाब में मिनरल क्रिस्टलाइज होने की वजह से किडनी में पथरी बनने लगती है। बड़ी पथरी की वजह से यह किडनी में बाधा उतपन्न करने लगता है जिसकी वजह से पेशाब के दौरान दर्द होता है और खून आने लगता है।

No comments