loading...

राजाओं को आकर्षित करने के रानियां करती थीं ऐसा काम, जानकर नहीं होगा यकीन


स्त्रियां खुद को सुंदर, आकर्षित और जवान बनाए रखने के लिए के बहुत से उपाय करती हैं। अब चाहें वो किसी ब्यूटी पार्लर में जाएं, कोई क्रीम का उपयोग करें या फिर किसी डॉक्टर की सलाह लेकर किसी भी तरह से अपने आपको सुंदर बनाए रखना चाहती हैं। लेकिन क्या कभी आपके मन में यह सवाल उठता है की पुराने समय में यानी जब राजाओं का शासन हुआ करता था तब रानियां खुद को सुंदर बनाए रखने के लिए क्या करती थीं? उस समय तो आज की तरह आधुनिक सुविधाएं नहीं हुआ करती थीं। लेकिन फिर भी रानियां इतनी खूबसूरत कैसे दिखती थीं। उनके पास ऐसा क्या हुआ करता था की वो इतनी खूबसूरत और जवान दिखाई देती थीं।


रानियों की खूबसूरती ऐसी हुआ करती थी की किसी को भी अपना दीवाना बना दे और अपनी ओर आकर्षित कर दे। हम आपको बता दें, की रानियां खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ प्राकृतिक साधनों का प्रयोग किया करती थीं। ऐसा कहा जाता है की रानियां नहाते समय नहाने के पानी में दूध और गुलाब के पत्ते डाल कर नहाती थीं जिससे उनका शरीर कोमल और सुंदर बना रहे।


रानियां गधी के दूध में शहद और जैतून तेल मिलाकर नहाती थीं, जिससे उनकी त्वचा हमेशा जवां बनी रहती थी। रानियां अपने शरीर को फिट रखने के लिए तलवार बाजी और व्यायाम करती थीं। बता दें की, रानी अपनी त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए मदिरा में अंडे की सफेदी का हिस्सा लेकर उसका मास्क की तरह प्रयोग करती थीं ताकि उसके चेहरे पर चमक और कोमलता बानी रहे और उसकी स्किन भी रूखी ना हो जिससे इसकी स्किन खूबसूरत रहे।


वहीं वह स्नान करते समय पानी में चंदन पाऊडर, केसर,दूध और गुलाब जल भी मिलाया करती थी। पुराने समय की रानियां खूब अखरोट खाया करती थी, जिससे उनपर बढ़ती उम्र असर भी कम देखने को मिलता था। रानियां अपने बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए शहद और जैतून के तेल का इस्तेमाल करती थीं।

No comments