loading...

ऐसे लोगों को सबसे ज्यादा काटते हैं मच्छर, जानिए वजह..!


आपने कई बार लोगों को झुंझलाकर कहते सुना होगा कि उन्हें बाकी लोगों की तुलना में मच्छर ज्यादा क्यों काटते हैं... क्या वाकई ऐसे लोगों का खून मीठा होता है... जिसकी वजह से उन्हें मच्छर ज्यादा काटते हैं... तो आपको बता दें, ऐसे लोगों की परेशानी के पीछे पांच कारण छिपे हुए होते हैं।आइए जानते हैं वो पांच ऐसे कारण जिसकी वजह से व्यक्ति को मच्छर ज्यादा काटते हैं।

गर्भवती महिला
आपको शायद ही इस बात का पता हो कि सिर्फ मादा मच्छर ही इंसानों का खून चूसते हैं। जबकि नर मच्छर शाकाहारी होते हैं। नर मच्छर पेड़-पौधों के रस पर जिंदा रहते हैं। मादा मच्छरों को इंसानी खून की जरूरत लार्वा के प्रोडक्शन के लिए पड़ती है।रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि मच्छर कुछ चीजों और एक खास गंध के प्रति ज्यादा आकर्षित होते हैं। आपको बता दें कि मच्छर ओ-प्लस ब्लड ग्रुप वाले लोगों और गर्भवती महिलाओं को ज्यादा काटते हैं।

ज्यादा पसीना 
एक रिसर्च में पाया गया है कि उन लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं जिन्हें ज्यादा पसीना आता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि मच्छरों को पसीना बेहद अट्रैक्ट करता है। उसमें नमी, बदबू, और गर्मी जैसी सारी चीजें एक साथ मौजूद होती हैं। इसलिए जैसे ही शरीर में ज्यादा नमी या पसीना आने लगे तो मच्छर आसपास मंडराने लगते हैं।

बॉडी टेम्परेचर
लोवा स्टेट यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ एंटोमोलॉजी में हुई एक रिसर्च के अनुसार मच्छर व्यक्ति को उसकी बाॅडी हीट के जरिए भी लोकेट करते हैं। इंसान का बॉडी टेम्परेचर उनके लिए बेहद अनुकूल होता है।  

शरीर की खुशबू 
न्यू मैक्सिको स्टेट यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के अनुसार व्यक्ति के शरीर की खुशबू भी मच्छरों को अपनी तरफ अट्रैक्ट करती हैं। ऐसे में अगर आप किसी खास परफ्यूम या डियो का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें आपको मच्छर ज्यादा काटेंगे। 

लैक्टिक एसिड 
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की मानें तो शायद ही लोगों को पता हो कि अधिकांश स्किन केयर क्रीम में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है। जिसकी वजह से मच्छर ज्यादा अट्रैक्ट होते हैं। 

डार्क कलर के कपड़े
यूनिवर्सिटी ऑफ नेब्रास्का, लिंकन, यूएसए के अनुसार कई रिसर्च में ये पाया गया है कि ब्लैक, ब्लू, अैर रेड जैसे डार्क कलर के कपड़े भी मच्छराें को अट्रैक्ट करते हैं। 

No comments