loading...

सावधान: कहीं आपकी सेहत न बिगाड़ दे ऐसी 'जींस'


हम आपको बता दें रोजमर्रा की आदतों में बहुत सी आदतें ऐसी हैं जो हमें लगातार नुकसान पहुंचा रही होती हैं और हमें इस बात का पता ही नहीं चलता। बाद में जब स्थिति गंभीर हो जाती है तब हम उन आदतों को लेकर सचेत होते हैं। सोते समय मोबाइल का इस्तेमाल से लेकर बार-बार बाल धोने जैसी कुछ ऐसी आदतें हैं जो हमें सामान्य लगती हैं लेकिन उनके परिणाम बेहद घातक हो सकते हैं।

आपको बता दें खूब पानी पीना अच्छी सेहत की गारंटी है। लेकिन उसकी भी एक सीमा है। ज्यादा पानी पीने से सेहत को नुकसान भी पहुंचता है। इससे उल्टी, मोटापा और हार्मोन असंतुलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप दो घंटे में एक बार से ज्यादा बार टॉयलेट जाते हैं तो इसका मतलब है कि आप अति से ज्यादा पानी पी रहे हैं। वही अगर आप हफ्ते में तीन बार से ज्यादा पेनकिलर्स का सेवन करते हैं तो इससे आपको बार-बार सिरदर्द होने की समस्या हो सकती है।

इसी के साथ कसे हुए जींस पहनना आजकल काफी चलन में है। आकर्षक दिखने के लिए लोग टाइट जींस पहनना पसंद करते हैं। लेकिन यह उनकी सेहत के लिए सही नहीं होता। कसे हुए जीन्स आपके नर्व्स को दबाए रखते हैं। इससे आपके नर्व्स सिस्टम को नुकसान पहुंचता है। यह आपके रक्त प्रवाह को भी ब्लॉक कर देता है। वही अपने बालों को नियमित साफ-सुथरा रखना हमारे लिए जरूरी होता है। बालों को डैंड्रफ से बचाने के लिए यह जरूरी होता है। लेकिन बार-बार बालों को धोना बालों के लिए नुकसानदेह भी होता है। 

No comments