loading...

नहाते समय भूल से भी न करें ये 6 गलतियां, जो पहुंचा सकती है नुकसान


क्‍या आप सही में नहाने के सही तरीके के बारे में जानते हैं? आप सोच रहे होंगे कि क्‍या नहाने का भी सही या गलत तरीका होता है। जी हां, सही तरीके से नहाना मांसपेशियों और पैर के दर्द को कम, तनाव से राहत, ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार और सिरदर्द और पीठ दर्द से राहत दिलाता है। लेकिन नहाते समय कुछ ग‍लतियां  हानिकारक हो सकती है। इसलिए नहाने को सुरक्षित और नयापन लाने के लिए इन ग‍लतियों से दूर रहें। आइए ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जानें जो अक्‍सर हम नहाते हुए करते हैं।

लूफा का प्रयोग
अक्‍सर लोग शरीर की सफाई के लिए लूफा का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन वह यह नहीं जानते हैं कि लूफा बैक्‍टीरियों की जन्‍म भूमि होता है। इसका ज्‍यादा दिनों तक इस्‍तेमाल करने से इसमें बैक्‍टीरिया पनपने लगता है। इसलिए हर तीन से चार सप्‍ताह के बाद इसको बदल लेना चाहिए।

नियमित रूप से एक्सफोलिएशन
बहुत से लोगों का मनाना है कि नियमित एक्सफोलिएशन गंदगी और तेल को निकालने का सबसे अच्‍छा तरीका है। लेकिन यह बात सही नहीं है क्‍योंकि ओवर-स्‍क्रबिंग वास्‍तव में आपकी त्‍वचा को ऑयली बनाती है, और इसके परिणामस्‍वरूप उसमें अधिक गंदगी और बैक्‍टीरिया पैदा होने लगते है।

बिना सुलझायें बालों को धोना
नहाने से पहले बालों को सुलझाना, बालों को टूटने से रोकता है। यह बाद में भी बालों की उलझन और क्षति से बचने में मदद करता है। अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा उलझते हैं, तो बालों को स्‍मूथ रखने के लिए कंडीशनिंग के बाद एक बड़े दांतों वाले कंघे का उपयोग करें।

नहाने से पहले शेविंग
जल्‍दी में रेजर से पैरों की शेविंग करना अच्‍छा नहीं होता। खासकर नहाने से पहले तो बिल्‍कुल भी नहीं। लेकिन अगर आप वास्‍तव में बहुत जल्‍दी में है, और शेविंग करना बहुत जरूरी है, तो बालों को नर्म और रोम को खोलने के लिए नहाने के बाद शेविंग करें।

गर्म पानी से शॉवर
एक थके हुए दिन के बाद और सर्दियों के दौरान, एक लंबा गर्म स्‍नान दुनिया में सबसे अच्‍छी बात जैसा लगता है। लेकिन बहुत गर्म पानी त्‍वचा की समस्‍याएं जैसे एक्जिमा, त्‍वचा में रूखापन व खुजली कारण बन सकता है। इसलिए नहाने (या शॉवर) के दौरान त्‍वचा की सुरक्षित रखने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें।

तौलिये से तेजी से रगड़ना
शरीर को सुखाने के लिए तौलिये का तेजी से इस्‍तेमाल बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, ज्‍यादा रगड़ने से  रूखापन और खुजली जैसी त्‍वचा की समस्‍याएं भी हो सकती है। इसलिए जब भी संभव हो तो त्‍वचा को ऐसे ही सूखने दें और साथ ही बालों में भी तौलिये को ज्‍यादा देर लपेटने से बचें। 

No comments