loading...

बासी रोटी खाने के ये सेहतभरे फायदे, जिसे शायद ही आप जानते होंगे!


अक्सर घरों में रोज रोटी बच जाती है जिसे लोग बासी समझ कर फेंक देते हैं। बासी रोटी को लोग बेकार समझ कर खाते नहीं है य किसी जानवर को खिला देते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा कि जो रोटी आपको समझ नहीं आती वो एक बेजुवान जानवर को क्यों पसंद आ जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस रोटी खाने से आप इंकार कर देते हैं। वह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। तो चलिए आज आपको बताते हैं बासी रोटी खाने के फायदों के बारे में....

फाइबर
घर के खाने से अच्छा कोई और खाना ही नहीं है। घर के खाने को खाने से मोटे होने का भी खतरा कम हो जाता है। जिन लोगों को हमेशा अपने मोटापे की चिंता सताती है। उन लोगों को ताजी रोजी के स्थान पर हमेशा बासी रोटी खानी चाहिए। बासी रोटी खाने से सेहत ठीक रहती है साथ ही पेट से संबंधित कई बीमारियों से लड़ने में बी मदद मिलती है। ऐसिडिटी, अपच, गैस, बदहजमी जैसी समस्याओं में बासी रोटी खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। बासी रोटी में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

डायबीटीज
बासी रोटी को दूध के साथ मिलाकर खाने से डायबीटीज की समस्या दूर हो जाती है। जिन लोगों के खून में शुगर का लेवल बढ़ा हुआ है उन्हें हर सुबह दूध में बासी रोटी मिलाकर जरूर खाना चाहिए। इससे इस बीमारी के इलाज में काफी मदद मिलती है।

ब्लड प्रेशर
आजकल लोगों में तेजी से ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ती जा रही है। हर तीसरा आदमी इस समस्या से ग्रस्त है साथ ही इसके कारण अन्य कई तरह की बीमारियां भी उत्पन्न हो रही हैं। पर यदि दूध के साथ बासी रोटी का सेवन किया जाए तो ब्लड प्रेशर समस्या दूर हो जाएगी और ब्लड प्रेशर नॉर्मल बना रहेगा।

शरीर का तापमान
बासी रोटी खाने से शरीर का तापमान समान्य रहता है। बासी रोटी से ह्हदय से संबंधित कोई भी बीमारी होने के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसलिए रोज एक बासी रोटी जरूर खानी चाहिए।

No comments