loading...

क्या आप जानते हैं कितना खतरनाक है पेशाब में झाग बनना, नहीं तो यहां जाने!

क्या कभी आपने गौर किया है कि जब आप पेशाब करते हैं तो उसमे झाग बनता है या नहीं? अगर आपको इन बातों से शर्म या हया हो रही है तो कृप्या कुछ पल के लिए इससे बाहर निकले और अगली बार पेशाब करने से पहले इस बात की जांच करें कि कहीं आपके पेशाब यानी यूरिन में झाग तो नहीं बन रहा है।


अगर आपके पेसाब में झाग बन रहा है तो आप बिना देर किए संबंधित डॉक्टर से परामर्स लें, क्योंकि पेशाब में झाग बनना कई तरह की गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है।


दरअसल, पेसाब में झग बनने के कई कारण हो सकते हैं। आम तौर पर ऐसा तब होता है, जब आप तनाव में होते हैं। इसकी वजह है एलब्यूमिन नाम का एक प्रोटीन जो कि पेशाब में पाया जाता है। बताया जाता है कि जब मनुष्य अधिक तनाव में रहता हबै तो यह प्रोटीन किडनी से लीक आउट होता है, जिसके कारण पेशाब में झाग बनने लगता है।


अगर यूरिन में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है तो इस ​सिचुएशन को प्रोटिनयूरिया कहा जाता है। यह सिचुएशन इसलिए आती है, क्योंकि किडनी बेहतर तरीके से प्रोटीन फिल्टर नहीं कर पाती। ऐसी हालात में बिना देर किए संबंधित डॉक्टर से जांच कराएं, अन्या बाद भी आपकी परेशानी अधिक हो सकती है।


इसके साथ ही बता दें कि पेशाब में झाग बनना ह्रदय से संबंधित बीमारी यानी स्ट्रोक के खतरों को भी बढ़ाता है। हालांकि जब कभी पेशाब मे बैक्टरीया इंफेक्शन के कारण भी झाग बनने लगता है। लेकिन ऐसी स्थितियों को कभी भी नजरअंदाज करने से बेहतर है कि आप तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।

No comments