loading...

इस बच्चे की तस्वीर ने तबाह कर दी हजारों लोगों की जिंदगी, सच्चाई है बेहद खौफनाक


कहते हैं कि एक मूक पेंटिंग वो बातें कर सकती हैं, जिसे कई लोग मिलकर नहीं कह पाते। पेंटिंग्स में वो शक्ति होती है जिसे झुठलाना काफी मुश्किल है। इसके अलावा इस दुनिया में ऐसे कलाकारों या चित्रकारों की कोई कमी नहीं है जो अपनी सिर्फ एक पेंटिंग से दुनिया भर के लोगों से वो बातें कह देते हैं जिसे मुंह से नहीं बोला जा सकता। यही वजह है कि ऐसी पेंटिंग्स को खरीदने के लिए लोग लाखों-करोड़ों रुपये भी खर्च करने के लिए नहीं कतराते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी पेंटिंग के बारे में बताएंगे, जिसने दुनिया भर में कई लोगों का आकर्षण तो पा लिया, लेकिन बाद में काफी आलोचनाएं भी झेला।

दरअसल इस पेंटिंग को इटली के मशहूर कलाकार जियोवनी ब्रागोलिन ने बनाया था। पेंटिंग में एक बच्चे को रोता हुआ दिखाया गया है। इस पेंटिंग को देखने के बाद लोग इतने भावुक हो गए थे कि उन्होंने इस पेंटिंग को खरीदने के लिए करोड़ों रुपये खर्च कर दिए थे। पेंटिंग की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए कलाकार ने इस पेंटिंग की एक पूरी सीरीज़ ही बना डाली। जियोवनी ब्रागोलिन ने इस पेंटिंग का नाम 'द क्राईंग ब्यॉय' रखा था। बता दें कि इस पेंटिंग को साल 1950 के आस-पास बनाया गया था।

लेकिन आगे कुछ ऐसा हुआ जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था। शुरुआत में काफी वाह-वाही लूटने के बाद पेंटिंग को श्रापित घोषित कर दिया गया। पेंटिंग के 35 साल बीच जाने के बाद लोग कहने लगे कि ये पेंटिंग जिस घर में भी लगती है, वहां आग लग जाती है। लेकिन ऐसी बातों को शुरुआत में सिर्फ एक अफवाह माना जा रहा था। लेकिन समय के साथ-साथ ऐसे हादसे इतने बढ़ गए कि इसे श्रापित घोषित करना पड़ा था। लोगों में इस पेंटिंग को लेकर इतना डर बैठ गया था कि उन्होंने इस पेंटिंग को घर से बाहर निकालकर इसमें आग लगा दी थी। लोगों ने बताया कि इस पेंटिंग में जो बच्चा रो रहा है, वो एक आत्मा है।

No comments