loading...

किडनी स्टोन से लेकर ब्लड शुगर जैसी बीमारियों का रामबाण इलाज है आम की पत्तियां


आम की पत्तियों को आजतक आपने पूजा और हवन में ही उपयोग किया होगा। इसके अलावा आम की पत्तियों को फूलों के हार बनाने और घर की सजावट के लिए प्रयोग किया जाता है लेकिन आज हम आपको आम की पत्तियों के ऐसे प्रयोग बताने जा रहे हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाने के काम आएगा।

किडनी स्टोन से बचाए:


आम की पत्तियां आपको पथरी की समस्या से निजात दिला सकती है। इसी तरह यह आपको गॉल ब्लैडर की पथरी से निजात दिलाने तथा लीवर को सेहतमंद बनाने में मददगार है। आप रोजाना आम की पत्तियों के बने पाउडर का सेवन करके किडनी के स्टोन से निजात पा सकते हैं। ध्यान रहे ये पाउडर कभी खाली पेट न लें।

ब्लड शुगर पर नियंत्रण:


आम के पत्ते आपको ब्लड शुगर पर कंट्रोल करने में भी मददगार होता है। पत्तों में टैनिन मौजूद होता है जिसके कारण पत्तों में ये खासियत होती है। आम के पत्तों से निकला अर्क इंसुलिन उत्पादन और ग्लूकोज को बढ़ने से रोक कर ब्लड शुगर का स्तर घटाता है। इसके अलावा आम के पत्तों में मौजूद आम के पत्तों में मौजूद हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव से ब्लड शुगर का स्तर कम हो जाता है। रोज सुबह एक चम्मच आम की पत्तियों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

पेट की बीमारियों से निजात:


गर्मियों में आमतौर पर खाने के कारण पेट में कई समस्याएं हो जाती है। इनके उपचार के लिए कई बार डॉक्टर का सहारा भी लेना पड़ता है लेकिन आप पेट की कई बीमारियों से बचने के लिए आम के पत्ते का भी प्रयोग कर सकते हो। इसके लिए आपक आप की थोड़ी सी पत्तियों को गर्म पानी में डालें और बर्तन में ढंक दें, रातभर इसे ऐसे ही छोड़ दें। अगली सुबह पानी को छान कर खाली पेट पी जाएं। इसे नियमित पीने से आपका पेट साफ रहेगा और पेट की बीमारी भी नहीं होगी।

कोलेस्ट्रॉल और अस्थमा में असरकारक:


कोलेस्ट्राल अगर बढ़ जाता है तो यह आपके दिल के लिए काफी खतरनाक होता है। अगर आपको शुगर की बीमारी है तब तो आपको इन सब चीज़ों को काफी ध्यान रखना होता है। वैसे आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने के लिए आम की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। आप की पत्तियों में फाइबर, पेक्टिन और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखती है। वहीं दूसरी ओर अस्थमा के लिए आपक इसकी पत्तियों का काढ़ा बनाकर थोड़ा सा शहद मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं।

No comments