loading...

सेक्स सिम्बल के नाम से जानी जाती थी यह एक्ट्रेस


बॉलीवुड की सबसे मशहूर अदाकारों में से एक हैं ज़ीनत अमान। हिंदी सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत करने वाली ज़ीनत अमान आज भी उतनी ही खूबसूरत हैं जितनी वे उस समय में हुआ करती थी। अपनी खूबसूरती की अदाओं से उन्होंने लाखों दिलों जीते है। अपने बोल्ड रूप वाले अवतार की वजह से उन्हें बॉलीवुड की सेक्स सिंबल माना जाने लगा था। उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया और उन्होंने अपनी अदाओ को हर बार लोगों को चौकाया भी है।


 19 नवम्बर 1951 को ज़ीनत का जन्म हुआ था।उन्होंने मुग़ल-ए-आज़म और पाकीज़ा फिल्म की स्क्रिप्ट लिखी थी। ये दोनों फिल्म लोगो ने बहुत पसंद की थी। पिता की मौत के बाद उनकी माँ ने एक जर्मन व्यक्ति से शादी की और ज़ीनत को लेकर विदेश चली गयीं


जीनत 18 साल की उम्र में वापस मुम्बई लौट आई। फेमिना में बतौर जर्नलिस्ट काम करती थीं। बाद में उन्होंने मॉडलिंग में काम शुरु किया। 'सत्यम शिवम सुंदरम' फिल्म के ऑडिशन के लिए ज़ीनत उसी लुक में गई थीं जैसा कि वह किरदार था। उन्हें इस तरह देखकर सभी हैरान रह गए थे।उनके रोल को सभी काफी पसन्द किया।


ज़ीनत अमान ने मिस एशिया पैसेफिक का खिताब भी अपने नाम किया था।फिल्मो काम करने के बाद ज़ीनत ने अपनी माँ के साथ जर्मनी फैसला किया था। फिर देव आनंद ने उन्हें रोका और अपनी फिल्म 'हरे रामा हरे कृष्णा' में दोबारा रोल दिया। ज़ीनत अमान और देव आनंद की जोड़ी ने काफी फ़िल्में साथ की थीं।


ज़ीनत अमान की फीस इंडस्ट्री में सबसे ज़्यादा थी।सच्चे प्यार की तलाश में ज़ीनत को हमेशा धोखा ही मिला
दम मारो दम फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिला था।उस जामने में बिकिनी पहन कर ज़ीनत ने सिल्वर स्क्रीन पर तहल्का मचा दिया था।

'चुरा लिया है तुमने जो दिल को' गाने में उनका हिप लुक लोगों के बीच काफी फेमस हुआ था।उनका गाना दम मारो दम ऐवरग्रीन गाना बना गया था और इसके लिए उनके फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड भी मिला था।

No comments